पिछले 5 वर्षों में पीसीओएस रोगियों के मामलों में 70% की वृद्धि देखी गई है – विशेषज्ञ

0
43
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 20 सितंबर: अमृता अस्पताल, फरीदाबाद के प्रमुख चिकित्सा पेशेवर के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओएस) के मामलों में 70% की वृद्धि हुई है। विशेषज्ञ के अनुसार पीसीओएस के मामलों में इतनी बढ़ोतरी का मुख्य कारण अस्वास्थ्यकर जीवनशैली है और यह इंसुलिन प्रतिरोध में वृद्धि के साथ जुड़ी हुई है, जो पीसीओएस विकास का एक प्रमुख कारक है।

पीसीओएस एक कॉम्पलेक्स हार्मोनल डिसऑर्डर है जो प्रजनन आयु की महिलाओं को प्रभावित करता है। अंडाशय में सिस्ट, अनियमित मासिक चक्र, बालों का अत्यधिक बढ़ना और मुंहासे इसकी विशेषता हैं। भारत में पीसीओएस की व्यापकता 11.33% की घटना दर के साथ महत्वपूर्ण है। यह स्थिति अक्सर इंसुलिन प्रतिरोध के साथ होती है, जो इसके लक्षणों और जटिलताओं में एक प्रमुख योगदान कारक है।

अमृता हॉस्पिटल, फ़रीदाबाद के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की एचओडी डॉ. दीप्ति शर्मा ने कहा, “पीसीओएस के मामलों में वृद्धि जीवनशैली में बदलावों से जुड़ी हुई है, विशेष रूप से फिजिकल एक्टिविटी न करना, उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के सेवन में वृद्धि, जिससे इंसुलिन प्रतिरोध पैदा होता पीसीओएस की एटियोलॉजी को कई सिद्धांतों द्वारा समझाया गया है। इंसुलिन प्रतिरोध (आईआर), जो शरीर में वसा से अप्रभावित होता है, एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह हाइपरइन्सुलिनमिया से जुड़ा है, जो अत्यधिक डिम्बग्रंथि एण्ड्रोजन उत्पादन को बढ़ाता है। मोटापे के कारण इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ जाता है। पीसीओएस में अंतर्निहित इंसुलिन प्रतिरोध वसा ऊतक और कंकाल की मांसपेशियों सहित चयापचय रूप से सक्रिय सीमांत ऊतकों में इंसुलिन के प्रति अनुचित प्रतिक्रिया के कारण होता है। पीसीओएस से पीड़ित मोटापे से ग्रस्त महिलाओं में इंसुलिन प्रतिरोध विकसित होने की अधिक संभावना होती है, जिसके परिणामस्वरूप वसा और कार्बोहाइड्रेट का चयापचय अनियमित हो सकता है। इसके अतिरिक्त, इंसुलिन बढ़ने से मुक्त टेस्टोस्टेरोन को बढ़ावा मिलता है और रक्त में सेक्स हार्मोन-बाइंडिंग ग्लोब्युलिन (एसएचबीजी) की मात्रा कम हो जाती है, जो नए रोम के विकास को सीमित करती है और अनियमित मासिक धर्म और नपुंसकता का कारण बनती है।”

समय पर निदान और हस्तक्षेप के बिना, पीसीओएस अधिक गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं जैसे उच्च रक्तचाप, टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और यहां तक कि एंडोमेट्रियल और स्तन कैंसर सहित कुछ कैंसर का कारण बन सकता है।
डॉ. शर्मा ने आगे कहा, “अगर इस सिंड्रोम का जल्दी पता चल जाए, तो स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम और वजन प्रबंधन जैसे जीवनशैली में संशोधन से जटिलताओं के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है, प्रजनन परिणामों में सुधार हो सकता है और जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। पीसीओएस के लिए उपचार के विकल्प जीवनशैली में बदलाव से लेकर मेटफॉर्मिन, कम खुराक वाली गर्भनिरोधक गोलियां और एंटी-एंड्रोजेनिक जैसी दवाओं तक हैं। अधिक गंभीर मामलों में, लेप्रोस्कोपिक डिम्बग्रंथि ड्रिलिंग या आईवीएफ जैसे प्रजनन उपचार जैसे सर्जिकल हस्तक्षेप पर विचार किया जा सकता है।”

इंसुलिन प्रतिरोध के जोखिम को कम करने और पीसीओएस को प्रबंधित करने के लिए आहार और फिटनेस संबंधी सिफारिशें आवश्यक हैं। डॉ शर्मा ने बताया, “कम कार्ब, उच्च फाइबर वाला आहार, नियमित व्यायाम जैसे तेज चलना या तैराकी और योग इंसुलिन संवेदनशीलता और हार्मोनल संतुलन में सुधार करने में प्रभावी साबित हुए हैं। इसके अलावा, पीसीओएस को रोकने और प्रबंधित करने के लिए प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचना, तनाव का प्रबंधन और स्वस्थ वजन बनाए रखना प्रमुख रणनीतियाँ हैं।

पीसीओएस के मामलों में तेजी से वृद्धि के साथ, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली कारकों को संबोधित करना चिकित्सा पेशेवरों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता बन गया है, विशेष रूप से पीसीओएस रोगियों में मोटापा, इंसुलिन प्रतिरोध और हार्मोनल असंतुलन के बीच संबंध को देखते हुए। उचित जागरूकता, जीवनशैली में समायोजन और चिकित्सा देखभाल के साथ, महिलाएं अपने पीसीओएस को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकती हैं, जिससे अल्पकालिक और दीर्घकालिक स्वास्थ्य जोखिम कम हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here