पर्नोड रिकार्ड इंडिया ने ग्लोबल स्पिरिट्स मार्केट में भारत की स्थिति मजबूत की

0
42
Spread the love
Spread the love

भारत, 9 अक्टूबर 2024 – स्पिरिट्स और वाइन उद्योग में विश्व स्तर पर अग्रणी, पर्नोड रिकार्ड इंडिया ने बुटीबोरी, नागपुर में एशिया की सबसे बड़ी माल्ट डिस्टिलरी और मॅच्युरेशन सुविधा स्थापित करने के लिए भूमि पूजन समारोह (एक पारंपरिक भूमि-पूजन समारोह) का आयोजन किया है। यह 23 फरवरी 2024 को कंपनी द्वारा महाराष्ट्र सरकार के साथ किए गए समझौता ज्ञापन (एमओयू) को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन भारत के प्रति पर्नोड रिकार्ड की प्रतिबद्धता को और रेखांकित करता है, जो 10 वर्षों की अवधि में लगभग1785 करोड़ रुपये तक के निवेश द्वारा समर्थित है।

एमओयू पर हस्ताक्षर करने के बाद से, पर्नोड रिकार्ड इंडिया ने परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए भूमि लागत सहित लगभग 100 करोड़ रुपये का निवेश करने का वादा किया है। कंपनी ने परिचालन और निर्माण योजना में उल्लेखनीय प्रगति की है। इस सुविधा का डिजाइन और लेआउट तैयार हो चुका है। ये प्रयास एमओयू में निर्धारित उद्देश्यों के अनुरूप हैं। इस परियोजना में भारत में विश्व स्तरीय माल्ट स्पिरिट के उत्पादन के लिए एंड-टू-एंड क्षमता स्थापित करने और 13 मिलियन शुद्ध अल्कोहलिक लीटर प्रति वर्ष की उत्पादन क्षमता के साथ एशिया का सबसे बड़ा माल्ट प्लांट बनाने की परिकल्पना की गई है।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, “महाराष्ट्र में एशिया की सबसे बड़ी माल्ट स्पिरिट डिस्टिलरी और मॅच्युरेशन सुविधा स्थापित करने में निवेश करने का पर्नोड रिकार्ड इंडिया का निर्णय वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत के बढ़ते विकास को रेखांकित करता है। यह ऐतिहासिक परियोजना कौशल विकास और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के साथ-साथ सैकड़ों लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करके स्थानीय रोजगार में महत्वपूर्ण योगदान देगी। इससे आर्थिक विकास में तेजी आएगी, किसानों और विभिन्न क्षेत्रों को लाभ होगा, जो एक गतिशील, विविधतापूर्ण और आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था के लिए हमारे दृष्टिकोण के साथ पूरी तरह से मेल खाता है।”

जॉ टूबूल, सीईओ, पर्नोड रिकार्ड इंडिया ने कहा, “भूमि पूजन समारोह एक महत्वपूर्ण कदम है जो भारत की विकास के प्रति हमारे अटूट समर्पण को दर्शाता है। इस सुविधा को प्रीमियम स्पिरिट्स के उत्पादन में पर्नोड रिकार्ड की समृद्ध विरासत से लाभ होगा। हमें महाराष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक विकास में योगदान करते हुए, इस परिवर्तन में सबसे आगे होने पर गर्व है। हमारा लक्ष्य एक स्थायी भविष्य का निर्माण करना है, जहाँ भारत वैश्विक परिशुद्धता और स्थानीय जुनून के साथ तैयार किए गए प्रीमियम माल्ट स्पिरिट्स के केंद्र के रूप में उभरे।”

यह परियोजना 700 से 800 लोगों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार उत्पन्न करने के लिए तैयार है, जिससे पूरे क्षेत्र में अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है। इससे किसानों को उच्च गुणवत्ता वाली जौ की खेती के लिए नए अवसर भी मिलेंगे, जिससे उनकी जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा और कृषि विविधता में योगदान मिलेगा। इसके अलावा, यह पहल कौशल विकास पर केंद्रित है और स्थानीय समुदायों में उद्यमशीलता और नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देती है।

पर्नोड रिकार्ड इंडिया इस सुविधा के संचालन के हर चरण में स्थायी पद्धती को लागू करने के लिए समर्पित है। यह सुविधा 100% नवीकरणीय बिजली, कृषि अपशिष्ट से बायोमास का उपयोग करेगी, और इसके पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए जल-सकारात्मक उपायों को अपनाएगी। यह प्रतिबद्धता भारतीय उपभोक्ता और वैश्विक बाजार दोनों की जरूरतों को पूरा करते हुए, भारत को अभिनव माल्ट-आधारित विरासत ब्रांड के केंद्र के रूप में स्थापित करने की कंपनी के दृष्टिकोण का समर्थन करती है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here