डीएवी सेंटेनरी कॉलेज, फरीदाबाद में ईडीपी सेल द्वारा यूजी छात्राओं के लिए प्रेरक सत्र आयोजित किया गया

0
69
Spread the love
Spread the love

17 सितंबर 2024 को, डीएवी सेंटेनरी कॉलेज, फरीदाबाद के ‘उद्यमिता विकास कार्यक्रम (ईडीपी) सेल’ ने उद्यमशीलता की सोच को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्नातक छात्राओं के लिए एक घंटे का विस्तार व्याख्यान सफलतापूर्वक आयोजित किया। “जर्नी फ्रॉम जीरो तो फर्स्ट करोड़ ऐज़ ए कैंडल क्राफ्टर “शीर्षक वाले इस सत्र को वरदाई में मार्केटिंग निदेशक वर्निका सपरा ने संबोधित किया।

एक प्रेरक उद्यमी सपरा ने एक सफल कैंडल क्राफ्टिंग व्यवसाय बनाने की अपनी व्यक्तिगत यात्रा साझा की। उन्होंने एक व्यवसाय स्थापित करने में शामिल बुनियादी कदमों पर व्यावहारिक मार्गदर्शन प्रदान किया, जिसमें एक छोटे से स्टार्टअप से एक समृद्ध उद्यम में बदलने के लिए आवश्यक प्रमुख आवश्यकताओं और रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

डीएवी सेंटेनरी कॉलेज की कार्यवाहक प्रिंसिपल डॉ. अर्चना भाटिया ने अपने उद्घाटन भाषण में सपरा का गर्मजोशी से स्वागत किया और छात्रों के ज्ञान और कौशल को बढ़ाने में ऐसे सत्रों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने ईडीपी सेल की सराहना की, जो नियमित रूप से ‘कौशल आधारित शिक्षण अवसर’ आयोजित करता है, जो छात्रों के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

लगभग 75 छात्रों ने सत्र में सक्रिय रूप से भाग लिया, और उद्यमिता और व्यवसाय स्टार्ट अप के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्राप्त की।

इस व्याख्यान के बाद, आने वाले दिनों में एक ‘हैंड्स-ऑन कार्यशाला’ आयोजित की जाएगी, जहाँ छात्र सजावटी मोमबत्तियाँ बनाने की कला सीखेंगे, जिससे उन्हें सैद्धांतिक ज्ञान के साथ-साथ व्यावहारिक अनुभव भी मिलेगा।

यह सत्र ईडीपी सेल के बैनर तले आयोजित किया गया था, जिसमें डॉ. अंकिता मोहिंद्रा संयोजक और डॉ. मीनाक्षी हुड्डा सह-संयोजक के रूप में कार्यरत थीं। दोनों ने इस सत्र को अत्यधिक प्रभावशाली बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

ईडीपी सेल के सदस्य सुश्री रचना कसाना, डॉ. सुमन तनेजा, अमित कुमार, सुश्री कविता शर्मा और सुश्री ओमिता भी मौजूद थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here