राज लूंबा द्वारा लिखित “विधवा योद्धा: वह कारण जिसने मेरे जीवन को आकार दिया “किताब का अनावरण ब्रिटिश उच्चायुक्त लिंडी कैमरून और पूर्व राजनयिक यश सिन्हा ने किया

0
19
Spread the love
Spread the love

नई दिल्ली ब्रिटिश काउंसिल ऑडिटोरियम में लॉर्ड राज लूंबा द्वारा लिखित “विधवा योद्धा: वह कारण जिसने मेरे जीवन को आकार दिया “किताब का अनावरण ब्रिटिश उच्चायुक्त लिंडी कैमरून और पूर्व राजनयिक यश सिन्हा ने किया जहां इनके अलावा सुज़ैन टोबेल, ग्राहम टोबेल, डॉ. ज्ञानेश्वर मुले, एलिसन बैरेट, लेडी वीना लूम्बा, लॉर्ड राज लूम्बा, श्रीमती लक्ष्मी पुरी, डॉ अरुणा अभय ओसवाल, राजीव बेरी, हरजीव सिंह एवं अमित चौधरी भी उपस्थित थे*- कल्पना कीजिए: एक छोटे से शहर पंजाब में रहने वाला एक युवा लड़का, सात भाई-बहनों के एक खुशहाल परिवार का हिस्सा, प्यार करने वाले माता-पिता की गर्मजोशी का आनंद ले रहा है। लेकिन त्रासदी आती है और जीवन एक नाटकीय मोड़ लेता है। अपने पिता के निधन के साथ, राज लूंबा अपनी माँ, जो 37 वर्ष की कम उम्र में विधवा हो गई थी के गहरे दुःख और सामाजिक अलगाव को प्रत्यक्ष रूप से देखता है। इस व्यक्तिगत दिल टूटने की घटना से उनके जीवन में मिशन का बीज बोया – एक ऐसा मिशन जो एक दिन दुनिया भर में लाखों लोगों के जीवन को बदल देगा।

लॉर्ड राज लूंबा की नई लॉन्च की गई किताब, “विधवा योद्धा: द कॉज दैट शेप्ड माई लाइफ़,” एक भावपूर्ण संस्मरण है जो इस उल्लेखनीय यात्रा का वर्णन करती है – करुणा, संघर्ष और विश्वास की शक्ति की कहानी। यह पाठकों को न केवल एक छोटे शहर के लड़के की मनोरंजक कहानी प्रदान करती है, जो यूनाइटेड किंगडम में धन और शक्ति के उच्च पदों पर पहुँच गया, बल्कि विधवापन से जुड़े कलंक को मिटाने के उसके अभियान का भी एक गहरा मार्मिक विवरण है। अन्याय का सामना करने के लिए लॉर्ड लूंबा की यात्रा उनकी माँ के प्रति एक व्यक्तिगत श्रद्धांजलि और बदलाव के लिए एक वैश्विक आह्वान दोनों है। उनकी चैरिटी, द लूंबा फाउंडेशन ने सैकड़ों हज़ारों लोगों के जीवन को छुआ है, लेकिन उनकी सफलता का असली शिखर 23 जून को अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस के रूप में संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित किया जाना था – विधवा भेदभाव के खिलाफ़ लड़ाई में एक ऐतिहासिक क्षण। लॉर्ड राज लूंबा कहते हैं, “यह सिर्फ़ मेरी कहानी नहीं है” यह उन लाखों महिलाओं की कहानी है जो बहुत लंबे समय से अदृश्य रही हैं। विधवा योद्धा आशा की किरण है – यह याद दिलाता है कि बदलाव संभव है, चाहे समस्या कितनी भी गहरी क्यों न हो”_

संस्मरण का विमोचन ऐसे समय में हुआ है जब न्याय, समानता और सशक्तिकरण के विषय पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक हैं। दुनिया भर के राजनीतिक हस्तियों, व्यापारिक नेताओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं के समर्थन के साथ, “विधवा योद्धा” साहित्य का एक महत्वपूर्ण टुकड़ा बनने के लिए नियत है – जो पाठकों को व्यक्तिगत सफलता से परे देखने और उच्च उद्देश्य की सेवा करने के आह्वान को अपनाने के लिए प्रेरित करता है।

लेखक की जीवनी: पंजाब में जन्मे राज लूंबा एक सफल ब्रिटिश-भारतीय व्यवसायी हैं, जिन्होंने 1997 में निराश्रित विधवाओं का समर्थन करने के लिए अपना जीवन समर्पित करने का फैसला किया। 25 वर्षों में लूंबा फाउंडेशन के शिक्षा और सशक्तिकरण कार्यक्रमों ने सैकड़ों हज़ारों विधवाओं और उनके आश्रितों के जीवन को बदल दिया है और 2010 में संयुक्त राष्ट्र को वैश्विक कार्रवाई को आगे बढ़ाने के लिए हर साल 23 जून को अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस के रूप में नामित करने के लिए प्रेरित किया। अब यू.के. के हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य, लूम्बा दुनिया के सबसे गरीब और सबसे हाशिए पर पड़े लोगों के हितों की लड़ाई लड़ रहे हैं, और भेदभाव के अभिशाप को हमेशा के लिए मिटाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here