Kia ने 10 लाख घरेलू बिक्री का आंकड़ा छुआ, सबसे तेजी से यह उपलब्धि हासिल करने वाला ब्रांड बना

0
231
Spread the love
Spread the love

नई दिल्ली, 08 अगस्त 2024: किया इंडिया, जो इस साल भारत में अपने पांचवें वर्ष का जश्न मना रहा है, ने घरेलू बाजार में 10 लाख यूनिट्स की बिक्री का मील का पत्थर हासिल करने की घोषणा की। भारत में सबसे तेजी से बढ़ते प्रीमियम कार निर्माता ने यह उपलब्धि 59 महीनों के भीतर हासिल की है। कंपनी के प्रमुख मॉडल किया सेल्टोस ने इस सफलता में अहम भूमिका निभाई है, जो कंपनी की कुल घरेलू बिक्री का 48% से अधिक योगदान करता है। सेल्टोस के बाद सोनेट और कैरेंस क्रमशः किया इंडिया की कुल घरेलू बिक्री में 34% और 16% का योगदान करते हैं।

2019 में लॉन्च होने के बाद कंपनी ने अपने भविष्यवादी तकनीक और अत्याधुनिक डिजाइन के साथ भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग में क्रांति ला दी, जिससे यह देश में सबसे महत्वाकांक्षी कार ब्रांडों में से एक बन गया। अपने टॉप ट्रिम्स से 42% बिक्री के साथ, किया इंडिया ने इस मिथक को तोड़ा कि भारत केवल एक लागत-सचेत बाजार है। अपने विवेकपूर्ण उत्पाद हस्तक्षेप और ट्रिम रणनीति के साथ किया ने भारत में ऑटोमैटिक और नवीनतम ट्रांसमिशन तकनीक को भी बढ़ावा दिया। वर्तमान में किया इंडिया 3 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन – आईवीटी, 6एटी और 7डीसीटी – की पेशकश करता है, जो कुल बिक्री का 32% योगदान करते हैं। कंपनी ने 2020 में सोनेट के साथ आईएमटी (इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन) भी लॉन्च किया, जो घरेलू बिक्री में 15% का योगदान करता है। कंपनी का पेट्रोल से डीजल अनुपात वर्तमान में 59%:41% है।

इस मील के पत्थर पर टिप्पणी करते हुए, किया इंडिया के मुख्य बिक्री अधिकारी, श्री जूनसु चो ने कहा, “हमने अपने लॉन्च के बाद से लगातार रिकॉर्ड समय में मील के पत्थर हासिल किए हैं। ये मील के पत्थर और भी महत्वपूर्ण हो जाते हैं जब आप इस देश में हर कदम पर विविधता और एक दशक से अधिक अनुभव वाले स्थापित खिलाड़ियों से प्रतिस्पर्धा का सामना करते हैं। 10 लाख घरेलू बिक्री हासिल करना हमारे भारतीय बाजार पर निरंतर ध्यान और भारतीय ग्राहकों की जरूरतों के अंतर का प्रमाण है। हमारे ब्रांड पर भरोसा करने और हमें देश के सबसे पसंदीदा कार निर्माताओं में से एक बनाने के लिए मेरे दिल से धन्यवाद।”

उन्होंने आगे कहा, “किया नवाचार का पर्याय है। हमारी नवीनतम तकनीक, डिजाइन और इन-कार फीचर्स के साथ, हम न केवल भारत में बल्कि वैश्विक स्तर पर भी स्थापित प्रथाओं को लगातार चुनौती देते हैं। हम जल्द ही इस साल भारत में अपने वैश्विक फ्लैगशिप लॉन्च करेंगे, जिसके बाद एक स्वदेशी नई मॉडल आएगा जो इस दावे को साबित करेगा। भारत ऑटोमोटिव कंपनियों के लिए एक समृद्ध भूमि है और अपने नवाचारी और महत्वाकांक्षी उत्पादों और सेवाओं के साथ, हम भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग की वृद्धि के प्रमुख उत्प्रेरकों में से एक बनने के लिए आश्वस्त हैं।”

कंपनी ने 2019 में 45,226 यूनिट्स की वार्षिक बिक्री मात्रा के साथ शुरुआत की, जो 2020 में बढ़कर 1,40,505 यूनिट्स हो गई, 2021 में 1,81,583 यूनिट्स और 2022 में 2,54,556 यूनिट्स। पिछले साल किया ने 2,55,000 यूनिट्स की वार्षिक बिक्री के साथ अपनी उपस्थिति को मजबूत किया। अब तक, किया ने 2024 के पहले 7 महीनों में घरेलू बाजार में लगभग 1.5 लाख यूनिट्स बेची हैं, जो आने वाले त्योहारों के सीजन में एक स्वस्थ प्रगति का संकेत देती है। ब्रांड ने 256 शहरों में 588 टचपॉइंट्स के व्यापक नेटवर्क के साथ देश में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है।

भारत किया कॉर्पोरेशन के लिए एक महत्वपूर्ण निर्यात आधार भी है, जिसमें किया इंडिया 100 से अधिक निर्यात बाजारों में 2.6 लाख से अधिक यूनिट्स का निर्यात करता है। किया इंडिया की कुल बिक्री (विदेशी बिक्री सहित) लगभग 1.3 मिलियन यूनिट्स पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here