मीडिया विद्यार्थियों द्वारा तैयार साप्ताहिक हस्त निर्मित वॉल न्यूज़ पेपर का विमोचन

0
13
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद,16 अक्टूबर। जे.सी.बोस विश्वविद्यालय वाईएमसीए में मीडिया विभाग के मीडिया विद्यार्थियों द्वारा तैयार साप्ताहिक हस्त निर्मित वॉल न्यूज़ पेपर का विमोचन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर सीसीएस विश्वविद्यालय के तिलक स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन के प्रो. प्रशांत कुमार और आईआईएमसी, डीन ऑफ एकेडमिक से सेवानिवृत्त डॉ गोविंद सिंह उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में विमोचन के उपरांत प्रो प्रशांत कुमार ने कहा कि साप्ताहिक हस्त निर्मित वॉल न्यूजपेपर निकालना विभाग का सराहनीय प्रयास है। इस न्यूजपेपर को अलग-अलग नाम दिए हैं, जिससे उनकी रचनात्मकता का परिचय मिलता है। शिक्षाविद डॉ.गोविंद सिंह ने कहा कि संचार एवं मीडिया तकनीकी विभाग का यह प्रयास विद्यार्थियों को व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करने और उन्हें मीडिया जगत के लिए तैयार करने की बेहतर पहल है। इस तरह के आयोजनों से विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलता है और वे अपने ज्ञान और कौशल को निखार पाते हैं। कार्यक्रम के दौरान छात्रों को प्रिंट में सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान की व्यापक समझ प्रदान की।

इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप से उपस्थित शिक्षाविद गोविंद ने न्यूज़ पेपर के विमोचन के उपरांत विद्यार्थियों को हैंड मैड न्यूज़ पेपर संबंधित मूल जानकारी दी। एक अख़बार में कॉलम की महत्ता एवं अन्य आवश्यक बारीकियों से अवगत कराया। कुलपति प्रो.सुशील कुमार तोमर ने पत्रकारिता के विद्यार्थियों की इस रचनात्मक सोच वाली पहल की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए उन्हें उज्ज्वल भविष्य की अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए बधाई दी। विभाग डीन डॉ.अनुराधा शर्मा ने मीडिया छात्रों की उक्त रचनात्मक गतिविधि की सराहना करते हुए बधाई दी है।

संचार एवं मीडिया तकनीकी विभाग अध्यक्ष डॉ.पवन सिंह ने बताया कि पत्रकारिता में स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों द्वारा हस्तनिर्मित वॉल न्यूजपेपर तैयार किया गया है। यह साप्ताहिक अखबार रहेगा। इस अखबार की कार्यप्रणाली न्यूज रूम की तरह है। विद्यार्थियों द्वारा ही संपादक, सह-संपादक, प्रूफ रीडर, रिपोर्टर आदि की भूमिका निभाई गईं है। इस अभ्यास के माध्यम से विद्यार्थी अखबार की लेखन शैली और लेआउट डिजाइनिंग की बारीकी से आत्मसात होंगे। डॉ.पवन सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया एवं उन्हें विभाग के स्टूडियो, रेडियो रूम, पीसीआर, पोस्ट प्रोडक्शन रूम का अवलोकन कराया।  इस समस्त गतिविधि में प्रोडक्शन सहायक पंकज सैनी, प्रोडक्शन सहायक अंजू सिंह, प्रोडक्शन सहायक योगेश चौधरी, वरिष्ठ प्रशिक्षक दुष्यंत त्यागी की देखरेख में एमएजेएमसी प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों ने पांच समूह में वॉल न्यूज़ पेपर तैयार किए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here