काईट में आईईईई सस्टेनेबल सॉल्यूशंस फॉर ह्यूमैनिटी 2024 के दूसरे चरण का आयोजन हुआ संपन्न

0
50
Spread the love
Spread the love

NCR News : काईट ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस ने आईईईई सस्टेनेबल सॉल्यूशंस फॉर ह्यूमैनिटी (एसएसएच) 2024 हैकाथॉन के दूसरे चरण का सफलतापूर्वक आयोजन किया। यह कार्यक्रम आईईईई क्षेत्र 10 और आईईईई इंडिया काउंसिल द्वारा एक सहयोगी पहल है जो एशिया और प्रशांत के वर्गों में तकनीक-प्रेमी छात्रों के लिए एक प्रतिष्ठित मंच प्रदान करता है। इंस्टीट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रिकल ऐंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स (आईईईई) दुनिया का सबसे बड़ा तकनीकी पेशेवर संगठन है जो मानवता के लाभ हेतु प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है।

पहले चरण (ऑनलाइन आयोजित) में कुल 210 टीमों ने भाग लिया, जिनमें से 10 राज्यों/ आईईईई के अनुभागों और देश के 32 संस्थानों से 51 टीमों (149 छात्र – 87 छात्र और 62 छात्राएं) ने इस हैकथॉन के दूसरे चरण में भाग लिया। इस आयोजन ने तकनीक के प्रति उत्साही छात्रों को अंतर-कॉलेज टीम बनाने का अवसर दिया, जिसमें एक छात्रा का होना अनिवार्य था। टीबीआई-काईट और आईईईई क्षेत्र 10 द्वारा प्रायोजित इस कार्यक्रम ने प्रतिभागियों को शिक्षा, एआर/वीआर, पर्यावरण, जनरेटिव एआई, ग्रीन एनर्जी, हेल्थकेयर, ओपन इनोवेशन और ब्लॉकचेन से संबंधित 8 ट्रैक पर वास्तविक दुनिया की समस्या के लिए अभिनव समाधान खोजने के लिए प्रोत्साहित किया।

दूसरे चरण का उद्घाटन अतिथियों के स्वागत और दीप प्रज्ज्वलन समारोह के साथ शुरू हुआ, जिसमें मुख्य अतिथि डॉ. प्रेरणा गौर (आईईईई इंडिया काउंसिल की निर्वाचित अध्यक्ष और एनएसयूटी की निदेशक), श्री दीपक माथुर (आईईईई एमजीए के उपाध्यक्ष), डॉ. देवव्रत दास (आईईईई इंडिया काउंसिल के अध्यक्ष और निदेशक, ईईईटी बैंगलोर), श्री सरिश अग्रवाल, अध्यक्ष-काईट, डॉ. प्रीति बजाज, महानिदेशक-काईट और डॉ. मनोज गोयल, संयुक्त निदेशक-काईट उपस्थित थे।

उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि डॉ. अनिल सहस्रबुद्धे (राष्ट्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी फोरम (एनईटीएफ), ईसी राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) और एनबीए के अध्यक्ष), इस कार्यक्रम में वर्चुअली मौजूद थे| उन्होंने साझा किया कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) और काईट समान मूल्यों पर काम कर रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि “एआईसीटीई ने हैकाथॉन की एक श्रृंखला शुरू की और लाखों छात्रों की भागीदारी के साथ अब तक 9 हैकाथॉन आयोजित किए हैं। यह आईईईई एसएसएच बहुत दिलचस्प है क्योंकि एक तरफ यह स्थायी समाधान खोजने पर काम करता है और दूसरी तरफ यह मानवता की बात करता है।”

संस्थान की महानिदेशक डॉ. प्रीति बजाज, हैकाथॉन की संयोजक और आईईईई क्षेत्र 10 एशिया प्रशांत की एडहॉक ऑन आउटरीच एंड रिटेंशन कमेटी की अध्यक्ष हैं| उन्होंने साझा किया कि आईईईई पहली बार ऐसा आयोजन कर रहा है, जिसमें छात्रों को मानवता के लिए यथार्थवादी उद्योग-संबंधी समस्याओं के लिए स्थायी समाधान बनाने हेतु सशक्त बनाया गया है। उन्होंने आगे कहा, “छात्रों को एक ऐसे प्लेटफॉर्म की आवश्यकता है जहाँ वे तकनीकी उत्कृष्टता की ओर अग्रसर हो सकें और आईईईई के माध्यम से हम उन्हें अपार अवसर दे सकते हैं।”

हैकाथॉन का समापन 22 अक्टूबर को हुआ, जिसमें श्री प्रवीण रॉय (प्रमुख टीटीआई/वैज्ञानिक ‘जी’, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार) को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। उन्होंने बताया, “डीएसटी पिछले 2 दशकों से स्टार्टअप और इनोवेटर्स का समर्थन कर रहा है। आज कल, सरकार और संस्थान फंडिंग और स्टार्टअप के लिए कई अवसर प्रदान कर रहीं हैं, इसलिए, उद्यमी बनने का यह सही समय है। इस हैकाथॉन के माध्यम से प्राप्त की गई सीख निकट भविष्य में आपकी क्षमता निर्माण में मदद करेगी। इस हैकाथॉन के दौरान, आपने टीम निर्माण, समस्या समाधान और लक्षित दृष्टिकोण के बारे में सीखा होगा। इसलिए, अब से, आपका दृष्टिकोण आपके सामने आने वाली किसी भी चीज़ के लिए अभिनव समाधान खोजना होना चाहिए।”

हैकथॉन के दौरान, संकाय समन्वयकों ने प्रतिभागियों का मार्गदर्शन और उन्हें उद्योग की जानकारी भी प्रदान की। प्रतिभागियों ने संबंधित समस्या विवरणों पर 24 घंटे काम किया और प्रतिष्ठित जूरी पैनल के सामने अपने प्रोटोटाइप का प्रदर्शन किया। 5 अलग-अलग श्रेणियां, जैसे सर्वश्रेष्ठ समाधान, सर्वश्रेष्ठ कोडिंग, सर्वश्रेष्ठ डिजाइन, सर्वश्रेष्ठ नवाचार और समग्र विजेता के तहत विजेताओं की घोषणा की गई। ट्राइडेंट एकेडमी ऑफ टेक्नोलॉजी, ओडिशा की टीम ‘मिराजएक्स’ ने समग्र विजेता, सर्वश्रेष्ठ कोडिंग और सर्वश्रेष्ठ समाधान श्रेणियों के तहत ग्रीन एनर्जी ट्रैक/समस्या कथन के लिए पुरस्कार जीता। भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बैंगलोर कर्नाटक की टीम ‘जेन’ ने एआर/वीआर ट्रैक/समस्या कथन के लिए सर्वश्रेष्ठ नवाचार और सर्वश्रेष्ठ कोडिंग श्रेणियों के तहत पुरस्कार जीता। काईट ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, उत्तर प्रदेश की टीम ‘सूर्यमुखी’ ने ग्रीन एनर्जी ट्रैक/समस्या कथन के लिए सर्वश्रेष्ठ डिजाइन श्रेणी के तहत पुरस्कार जीता।

इस कार्यक्रम का प्रबंधन और आयोजन डॉ. विनीत शर्मा, डीन सीएसई, डॉ. आदेश पांडे, डीन आईटी, श्री सौरव कुमार, महाप्रबंधक, टीबीआई-काइट और टीम ईआरपी, क्रिएटिव सेल और केआईईटी के गूगल डेवलपर ग्रुप के छात्रों द्वारा अच्छी तरह से किया गया। आईईईई सस्टेनेबल सॉल्यूशंस फॉर ह्यूमैनिटी 2024 ने युवाओं को रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए सशक्त बनाया है, जो एक बेहतरीन पहल है और नवाचार और तकनीकी उत्कृष्टता के क्षेत्रों में योगदान देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here